Maharajganj

जिले में शुरू हुआ जंगल सफारी का ऐतिहासिक सफर,वित्त राज्य मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

 

महराजगंज टाइम्स ब्यूरो : महराजगंज जिले के सोहगीबरवा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में आज जंगल सफारी की ऐतिहासिक शुरुआत हुई।इससे महराजगंज इकोटूरिज़्म के नक्शे पर स्थापित हो गया।सफारी के सफर की शरुआत वित्त राज्यमंत्री  पंकज चौधरी द्वारा हरी झंडी दिखाकर की गई। इस अवसर पर सोहगीबरवा वन्यजीव अभयारण्य के लोगो, लीफ्लेट व कॉफी टेबल बुक शॉप का लोकार्पण और टीशर्ट व कैप का भी प्रदर्शन किया गया। 

चौक बाजार भारत के नक्शे पर स्थापित हुआ : पंकज चौधरी

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि जंगल सफारी के शुरू होने से चौक बाजार भारत के नक्शे पर स्थापित हो गया। जंगल सफारी शुरू होने से सिर्फ मनोरंजन नहीं होगा, बल्कि जंगल और जंगलवासियों को समझने का अवसर भी मिलेगा। वित्त राज्यमंत्री ने आगे कहा कि जनपद की पहचान प्रकृति की अमूल्य धरोहर वन्य सम्पदा से है। जंगल सफारी प्रकृति मे जिंदगी जीने को प्रेरित करेगा। इस सफारी के शुरू होने से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा और यहां का विकास होगा। मंत्री ने आगे कहा कि रामग्राम स्तूप की खुदाई शीघ्र ही भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा की जाएगी। अगर इसके मूल स्तूप होने की बात साबित हो जाती है तो जनपद में पर्यटन की संभावनाओं को चार चांद लग जायेगा और जनपद बुद्ध सर्किट के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरेगा। 

वित्त राज्य मंत्री ने डीएम व डीएफओ की प्रशंसा की

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने जंगल सफारी योजना को जमीन पर उतारने के लिए जिलाधिकारी और डीएफओ सहित अन्य अधिकारियों को धन्यवाद दिया। विधायक नौतनवा ने कहा कि लोग अबतक पूछते थे कि महराजगंज में घूमने के लिए क्या है? सफारी शुरू होने से अब कोई यह नहीं पूछेगा। इस सफारी से जनपद पर्यटन के नक्शे पर स्थापित हो गया है। कार्यक्रम की शुरुआत जिलाधिकारी द्वारा स्वागत उद्बोधन से किया गया। उन्होनें केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री सहित सभी अतिथियों का कार्यक्रम में स्वागत करते हुए कहा कि जंगल सफारी का शुरू होना ऐतिहासिक है। इससे न सिर्फ विकास और रोजगार के नए अवज़र सृजित होंगे बल्कि जनपद को एक नई पहचान भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि सोहगीबरवा के चारों ओर कुछ महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल हैं। इसके एक ओर लेहड़ा देवी मंदिर है, एक ओर देवदह है तो एक ओर गुरु गोरक्षनाथ की तपोस्थली है। इससे जंगल सफारी के लिए अच्छी संभावनाएं भी बनती हैं। आगे कहा कि सोहगीबरवा वन्यजीव अभयारण्य वनस्पतियों व जीवों की विविधता की दृष्टि से बेहद सम्पन्न है और जंगल सफारी  शुरू होने से जनपद सहित प्रदेश व देश के अन्य हिस्सों से आने वाले लोग इसको अनुभव कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने सफारी के साहित्य व लोगो को तैयार करने के लिए सिसवा के अंकित पटेल की प्रशंसा भी की। उपस्थिति अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्य वन संरक्षक ए.पी. सिन्हा ने एक स्वरचित कविता के माध्यम से जंगल व इसकी जीवन शैली का महत्व बताया। कार्यक्रम के आरंभ में जिलाधिकारी, डीएफओ और अपर जिलाधिकारी ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत बुके देकर किया और कार्यक्रम के अंत मे उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इससे पूर्व . मंत्री की अगवानी स्काउट गाइड के कैडेट्स ने किया। दिग्विजयनाथ इंटर कॉलेज के बच्चों ने आदिवासी वेशभूषा में. मंत्री जी का स्वागत किया। इसके बाद मंत्री ने फ़ोटो गैलरी का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ, मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल, टूर ऑपरेटर ज्ञानेंद्र त्रिपाठी सहित वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : चार उपनिरीक्षक सहित 14 के तबादले, अंकित सिंह बने सोनौली के चौकी इंचार्ज